How to increase haemoglobin naturally खून की कमी को जड़से खत्म करें

How to increase haemoglobin  :-  जी हां दोस्तों यह कोई  clickbait  नहीं हैं, तो आज हम बात करेंगे कि कैसे सिर्फ 10 दिन में खून की कमी पूरी हो जाती है। अगर आपने बस कुछ चीजों का ध्यान दे लें, तो आइए फिर बिना किसी देरी के पोस्ट को धयान से पढ़ना सुरू करते हैं।

how to increase haemoglobin naturaly

Boost your haemoglobin level in just 10 days:

 दोस्तों अगर आपको हर वक्त थकान रहती है। थोड़ा सा चलने फिरने से सांस फूलने लगती है, हाथ पैर ठंडे रहते हैं या चेहरा पीला पड़ जाता है तो हो सकता है कि आपकी बॉडी में खून की कमी हो। इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा  एक बहुत ही आसान सा नुस्खा, जिसे अगर आपने दस दिन लगातार आजमा लिया, तो आपके शरीर में ना सिर्फ खून की कमी पूरी हो जाएगी बल्कि आपका चेहरा खिल जायेगा , और शरीर की स्ट्रेंथ strength और स्टैमिना stamina भी बढेगा। 

haemoglobin Low blood count :- दोस्तों खून की कमी आजकल बहुत ही कॉमन प्रॉब्लम है। 60 परसेंट बच्चे, 50% महिलाएं और 25 परसेंट पुरुषों में आज की तारिख में खून की कमी की शिकायत रहती  है। खून की कमी यानी अनीमिया हमें तब होता है जब हमारे ब्लड में हीमोग्लोबिन haemoglobin की कमी हो जाती है। हीमोग्लोबिन का मेन काम है कि वह ऑक्सीजन को शरीर के कोने कोने में पहुंचाता है,और अगर ऑक्सीजन ही कम पहुंचे तो, ना सिर्फ हर एक ऑर्गन वीक organ weak पड़ने लगता है बल्कि शरीर भी कमज़ोर होने लगता है।

What is the ideal level of haemoglobin ?  हीमोग्लोबिन कितना होना चाहिए?

Males में 13 पॉइंट, 5 से लेकर 17 ग्राम पर डेसीलीटर हीमोग्लोबिन की हेल्दी रेंज मानी जाती है। यही महिलाओं में 12 से लेकर 15.5 तक मानी जाती है। अब जब यह हीमोग्लोबिन haemoglobin रेंज से नीचे चला जाता है तो खून की कमी हो जाती है और इसकी वजह से बॉडी में कुछ खास लक्षण सामने आते हैं। 

haemoglobin Symptom:-

जैसे हमेशा थकान महसूस होना, काम में मन न लगना। थोड़ा सा ही चलने फिरने से सांस फूलने लगना। दिल की धड़कन तेज हो जाना। चक्कर आना। हाथ पैर ठंडे होना। सिर में दर्द होना। आंखों में नीचे की तरफ सफेदी आना। चेहरा बेजान सा पीला पड़ना, बाल झड़ने लगना, नाखून जल्दी टूटना, मूड चिड़चिड़ा होना और बर्फ या मिट्टी खाने की इच्छा होना। अगर आपको भी कुछ ऐसे ही सिम्टम्स महसूस होते हैं तो यह खून की कमी की ओर इशारा कर रहे हैं।

Major reason behind low blood count:- खून की कमी के पीछे जो सबसे बड़ा कारण है वह है आयरन की डेफिशिएंसी होना। इसलिए दोस्तों  हीमोग्लोबिन बनाने के लिए बॉडी को आयरन की जरूरत पड़ती है। आयरन अगर कम होगा तो हीमोग्लोबिन ज्यादा नहीं बनेगा जिससे खून की कमी होगी। इसलिए अगर आप हरी सब्जियां कम खाते हैं या लोहे के बर्तन का इस्तेमाल नहीं करते तो आपको आयरन की कमी होने के चांसेज बढ़ जाते हैं। फिर महिलाओं को मेन्स में ओवर ब्लीडिंग होना या बहुत ज्यादा चाय कॉफी पीने से भी खून की कमी शरीर में हो जाती है। लेकिन अक्सर लोग खून की कमी को पूरा करने के लिए जो गलती करते हैं, वह यह कि सिर्फ आयरन के सप्लीमेंट्स लेने लगते हैं। बहुत बार यह सप्लिमेंट्स या तो सूट नहीं करते या फिर असर नहीं करते। वह इसलिए दोस्तों क्योंकि आयरन को अच्छे से एब्जॉर्ब होने के लिए बॉडी को विटामिन सी बहुत जरूरी है। अगर आप सिर्फ आयरन लो और बॉडी को विटामिन सी मिले ना तो फायदा नहीं होगा।

Ayurvedic home remedy:- लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं। आज मैं आपसे शेयर करना चाहता हूं। आयुर्वेद की किताबों में मौजूद एक ऐसा जूस जिसे आप घर पर बड़े आराम से बना सकते हैं, तीन सिंपल इंग्रीडिएंट्स से और जो आपके हीमोग्लोबिन को महज 10 दिन में बढ़ा देगा।

1. Beetroot ingredients for home remedy: दोस्तों इस जूस को बनाने के लिए जो आपको पहली चीज चाहिए वह है बीटरूट यानी चुकंदर। चुकंदर में न सिर्फ भरपूर मात्रा में आयरन होता है बल्कि इसमें फॉलिक एसिड की क्वांटिटी भी काफी हाई होती है। जिससे खून की कमी बहुत जल्दी पूरी होती है। दोस्तो, यह समझ लीजिए कि खून की कमी पूरी करने के लिए चुकंदर बेस्ट है। स्टडी से पता चलता है कि चुकंदर बॉडी में ऑक्सीजन को बढ़ाता है, जिससे जल्दी थकान नहीं होती और बॉडी में कहीं भी इन्फ्लेमेशन हो तो उसे भी ठीक करता है।

Carrot ingredients for home remedy :- दूसरा इंग्रेडिएंट जो आपको चाहिए वह है गाजर। दोस्तों गाजर में बीटा कैरोटीन होता है जिससे बॉडी विटामिन ए बनाती है और विटामिन ए हीमोग्लोबिन प्रोडक्शन में बहुत हेल्पफुल है। मॉडर्न स्टडीज ने आज प्रूव किया है कि गाजर के जूस से खून तो बढ़ता ही है साथ में इससे स्किन, हार्ट और लिवर हेल्थ भी इंप्रूव होती है।

Amla ingredients for home remedy:- तीसरा और फाइनल इंग्रीडिएंट्स जो हमें चाहिए वो है आमला। दोस्तों आमला ना सिर्फ खून को बढ़ाता है बल्कि ब्लड को प्यूरीफाई भी करता है। यह हम जान ही चुके हैं कि विटामिन सी कितना जरूरी है खून की कमी को पूरा करने के लिए और जितना विटामिन सी 40 संतरों में होता है उतना सिर्फ एक आमला में होता है और यही नहीं आमला में आयरन भी होता है और इसे साथ में डालने से जूस को एक टैंगी फ्लेवर मिलता है।

How to make juice:- अब ये तीन इंग्रीडिएंट्स तो पता चल गए लेकिन अब जानते हैं कि इस जूस को बनाने का और पीने का सही तरीका। दोस्तों इस जूस को बनाने के लिए आपको एक मीडियम साइज चुकंदर लेना है। 100 से डेढ़ 100 ग्राम। गाजर आपको लेनी है 200 से ढाई 100 ग्राम। कोशिश करें कि आप ऑरेंज की जगह लाल गाजर का इस्तेमाल करें और एक आमला ले लें और उसको काट कर उसकी गुठली अलग कर दें। बस अब इन तीनों चीजों को थोडे से पानी के साथ ब्लेंडर में पीस लें। जब अच्छे से पिस जाए तो उसे पतली छन्नी या सूती कपड़े से छान लें। वैसे दोस्तों अगर आप चाहें तो इस जूस को बिना छाने भी पी सकते हैं। न्यूट्रिशन और फाइबर वेस्ट नहीं होगा। लेकिन पीना मुश्किल लगे तो छान कर पिएं। बहुत ही टेस्टी होता है ये नैचुरली खट्टा मीठा। फिर भी अगर आपको इसे और मीठा करने का मन करे तो आप इसमें गुड़ या जैगर पाउडर ही डालें।

kya aap mardana kamjori se pareshan hai to is artical ko padhe : mardana kamjori ka ilaaj

The Best time for remedy: best time consume :- hemoglobin

आइए अब जानते हैं कि इस जूस को आपको कब पीना है। दोस्तो इस जूस को पीने का बेस्ट टाइम है सुबह ब्रेकफास्ट से आधा घंटा पहले। जैसे आप सुबह उठे पानी पीकर फ्रेश हो जाएं और उसके बाद इस जूस को अगर आप पीएंगे तो आपको इसका भरपूर फायदा मिलेगा। इसके अलावा आप इस जूस को दो मील्स के बीच में भी पी सकते हैं। जैसे ब्रेकफास्ट के दो घंटे बाद और लंच से एक घंटा पहले , या फिर लंच के दो घंटे बाद। यह ध्यान रखें कि इस जूस को आपने शाम को 06:00 बजे के बाद नहीं पीना है। इससे आपको इसका पूरा फायदा नहीं मिलेगा। एक और चीज जो आपको ध्यान देनी चाहिए वो ये कि जूस को कभी भी जल्दी में ना पिएं बल्कि धीरे धीरे पिएं। इससे ये बॉडी में अच्छे से एब्जॉर्ब हो जाएगा और पूरा फायदा मिलेगा। 

Extra benefits :- दोस्तों अगर आप इस जूस को लगातार 10 दिन पी लें, तो न सिर्फ हीमोग्लोबिन बढ़ जायेगा बल्कि आपकी इम्यूनिटी इनक्रीज होगी। स्किन पहले से साफ और निखरी हुई महसूस होगी। शरीर में ताकत बढ़ जाएगी। बाल झड़ना। यहां तक की काले होंठ भी गुलाबी होने लगेंगे।

Why 10 days ? What is the reason :-

3 thoughts on “How to increase haemoglobin naturally खून की कमी को जड़से खत्म करें”

Leave a Comment